Published On: Mon, Jul 29th, 2019

एमपी के फिर टाइगर स्टेट बनने पर कमलनाथ खुश बोले- स्कूलों में पढ़ाई जाएगी कान्हा के मुन्ना बाघ की कहानी


भोपाल। कर्नाटक को पछाड़कर मध्यप्रदेश ने एक बार फिर टाइगर स्टेट का दर्जा हासिल किया है। इस उपलब्धि से मुख्यमंत्री कमलनाथ इतने खुश हुए कि वे आज अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस के कार्यक्रम में अचानक जा पहुंचे। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज मध्यप्रदेश देश ही नहीं पूरी दुनिया में टाइगर स्टेट बन गया है। उन्होंने कहा कि बाघ इकोसिस्टम का दिल है और बाघ के लिए हमें इकोसिस्टम को संरक्षित करना होगा।
राजभवन में नए राज्यपाल लालजी टंडन के शपथग्रहण समारोह में भाग लेने के बाद मुख्यमंत्री सीधे मिंटो हॉल पहुंचे, जहां इंटरनेशनल टाइगर दिवस का कार्यक्रम चल रहा था। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने वो समय भी देखा है जब देश में बाघ का महत्व नहीं था और उनकी संख्या लगातार घट रही थी। तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 1980 में इनके संरक्षण के नियम और योजना बनाई। मुख्यमंत्री ने बताया कि जब वे केंद्रीय पर्यावरण मंत्री थे, तब देश के साथ विदेश में भी फारेस्ट प्रोटेक्शन प्लान पर उन्होंने चर्चा की थी। इस मौके पर उन्होंने कहा कि प्रदेश की शान माने जाने वाले कान्हा नेशनल पार्क के मुन्ना टाइगर की कहानी स्कूलों में पढ़ाई जाएगी। माथे पर अंग्रेजी के कैट लिखी धारियों वाला 17 साल का मुन्ना पर्यटकों का पसंदीदा है। कार्यक्रम में वन मंत्री उमंग सिंघार भी मौजूद थे। इस मौके पर वन मंत्री ने कान्हा के वन रक्षक सुमेरीलाल यादव को सम्मानित भी किया। सिंघार ने 526 बाघ के साथ प्रदेश के एक बार फिर टाइगर स्टेट बनने पर प्रदेशवासियों को बधाई दी और कहा कि वन विभाग की मेहनत रंग लाई है। उन्होंने बाघों का शिकार रोकने के लिए नए सिरे से रणनीति तैयार करने की जानकारी भी दी।


एमपी में सबसे ज्यादा बाघः
मध्यप्रदेश 526 बाघों के साथ देश में नंबर वन हो गया है। कर्नाटक 524 टाइगर के साथ दूसरे स्थान पर और उत्तरखंड 442 टाइगर के साथ तीसरे नम्बर पर रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर में बाघों को लेकर कराई गई गणना से जुड़ी रिपोर्ट को आज जारी किया। इस मौके पर पीएम ने कहा कि 9 साल पहले सेंट पीटसबर्ग में तय किया गया था कि 2022 तक बाघों की संख्या दोगुनी की जाएगी लेकिन हमने ये टारगेट 4 साल में ही पूरा कर दिया है।

Spread the love

About the Author

Leave a comment

You must be Logged in to post comment.