Published On: Tue, May 22nd, 2018

कर्नाटक : शपथ ग्रहण समारोह कल, जी परमेश्वर लेंगे उपमुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ

Share This
Tags

कर्नाटक में कल होने वाले कांग्रेस-जेडीएस सरकार के गठन से पहले राज्य में डिप्टी सीएम के पद को लेकर चल रहा असमंजस अब समाप्‍त हो गया है। कांग्रेस नेता जी परमेश्वर को उपमुख्‍यमंत्री पद के लिए चुना गया है। वह कल होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में उपमुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

जी परमेश्वर का पूरा नाम जी परमेश्वर गंगाधरैया है। वर्तमान में जी परमेश्वर कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष हैं। यह वर्ष 1989 से 1992 तक कर्नाटक कांग्रेस के ज्वाइंट सेक्रेटरी भी रहे हैं। वर्ष 2010 में जी परमेश्वर को कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया। यह वर्ष 2013 में मुख्यमंत्री पद के भी दावेदार थे, लेकिन विधानसभा चुनाव हारने की वजह से ऐसा नहीं हो सका।

हालांकि जुलाई 2014 में उन्हें विधान परिषद सदस्य बनाया गया और 30 अक्टूबर 2015 को उन्हें कर्नाटक का गृह मंत्री नियुक्त कर दिया गया। इस पद पर परमेश्वर वर्ष 2017 तक बने रहे। इन्होंने ऑस्ट्रेलिया से पीएचडी की पढ़ाई की है। वर्ष 1989 में ही परमेश्वर पहली बार विधानसभा सदस्‍य चुने गए। मधुगिरी विधानसभा क्षेत्र में उन्होंने जनता दल के सी राजवर्धन को पराजित किया।

कर्नाटक में कांग्रेस और जदएस गठबंधन की सरकार 23 मई को शाम 4.30 बजे विधानसभा में शपथ लेगी। उससे पहले दोनों दलों के बीच डिप्टी सीएम, मंत्री और विभागों के बंटवारे को लेकर चर्चा हुई।

About the Author

Leave a comment

You must be Logged in to post comment.

वीडियो