Published On: Mon, Jan 29th, 2018

काबुल सैन्य अकादमी पर IS का हमला, 11 की मौत

Share This
Tags

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में तीन दिन के भीतर दूसरा बड़ा आतंकी हमला हुआ है। इस्लामिक स्टेट (आइएस) के आतंकियों ने सोमवार को काबुल सैन्य अकादमी को अपना निशाना बनाया। इस हमले में अकादमी की सुरक्षा में तैनात 11 सैनिक मारे गए। हमले में 16 सैनिक घायल भी हुए हैं।बीते शनिवार को ही तालिबान के एक आत्मघाती हमलावर ने राजनयिक इलाके में विस्फोटकों से भरी एंबुलेंस में धमाका कर सौ से ज्यादा लोगों की जान ले ली थी। आतंकियों के दल में शामिल एक आत्मघाती हमलावर ने सुबह चार बजे के करीब अकादमी की सुरक्षा कर रहे सैनिकों पर हमला किया।

इसके बाद सैनिकों और आतंकियों के बीच घंटों तक मुठभेड़ हुई। अफगान रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता दौलत वजीरी ने बताया, “हमले में पांच आतंकी शामिल थे।सैनिकों के साथ मुठभेड़ के दौरान दो आतंकी मारे गए और एक को गिरफ्तार कर लिया गया। अन्य दो आतंकी आत्मघाती विस्फोट में मारे गए।”मुठभेड़ के बाद आतंकियों के पास से एक आत्मघाती जैकेट, एक एके-47 और कुछ गोला बारूद बरामद किया गया। पिछले एक महीने में आइएस और तालिबान ने अफगानिस्तान में हमले तेज कर दिए हैं।आतंकियों का मुंहतोड़ जवाब नहीं दे पाने के कारण राष्ट्रपति अशरफ गनी की सरकार और सैन्य बलों को आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है।

अकादमी में कई बार हो चुका है आतंकी हमला

2014 में भी तालिबान ने सेना के मेजर जनरल हारोल्ड जे ग्रीन की अकादमी के समीप गोली मारकर हत्या कर दी थी। पिछले साल अक्टूबर में एक आत्मघाती हमले में यहां 15 अधिकारियों की जान चली गई थी।

About the Author

Leave a comment

You must be Logged in to post comment.

वीडियो