Published On: Fri, Aug 10th, 2018

पाकिस्तान: 15वीं संसद का पहला सत्र सोमवार से, पहले दिन सांसद लेंगे शपथ

Share This
Tags

पाकिस्तान की 15वीं संसद का पहला सत्र सोमवार को शुरू होगा। देश में 25 जुलाई को हुए आम चुनाव के 19 दिन बाद यह सत्र बुलाया गया है। संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली के पहले दिन संसद के नए सदस्य शपथ ग्रहण करेंगे। साथ ही स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का चुनाव होगा। इसके बाद अगले कुछ दिनों के अंदर नेशनल असेंबली सदन के नेता अर्थात प्रधानमंत्री के चयन की प्रक्रिया शुरू करेगी, जो नामांकनों के लिए स्पीकर द्वारा जारी कार्यक्रम पर निर्भर करेगा।
पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री नसीरुल मुल्क द्वारा भेजी गई सिफारिश के बाद राष्ट्रपति ममनून हुसैन 15वीं संसद की पहली बैठक बुलाएंगे। राष्ट्रपति द्वारा मंजूर आदेश अब संसदीय मामलों के मंत्रालय को भेजा जाएगा, जो सत्र के लिए समय तय करेगा। संविधान के तहत नेशनल असेंबली का पहला सत्र चुनाव के 21 दिन के अंदर शुरू हो जाना चाहिए।

वोटों की हेराफेरी के लिए अगवा करने का आरोप 
पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के एक मतदान अधिकारी ने दावा किया है कि मुत्ताहिदा मजलिस अमल के उम्मीदवार के पक्ष में जबरदस्ती फर्जी वोट डलवाने के लिए सुरक्षा बलों ने उनका अपहरण कर लिया था।
पाकिस्तान चुनाव आयोग ने अपनी वेबसाइट पर मतदान अधिकारी का पत्र अपलोड किया है, जिसमें वशूक जिले के मतदान केंद्र संख्या 45 के मतदान अधिकारी ने यह दावा किया है। बलूचिस्तान प्रांत के पीबी-41 विधानसभा सीट के चुनाव अधिकारी ने इस पत्र को सत्यापित किया है और इस पर उनका मुहर भी लगा है।
मतदान अधिकारी ने इस पत्र में दावा किया है कि सुरक्षा बलों ने उनका अपहरण कर लिया। बाद में एमएमए के पक्ष में फर्जी मतों की संख्या के साथ फार्म 45 जमा करने को कहा गया। इस मामले में गुरुवार को क्वेटा में चुनाव आयोग ने सुनवाई की।

About the Author

Leave a comment

You must be Logged in to post comment.