Published On: Fri, Oct 5th, 2018

प्रदेश में गरीबों के लिये प्रति दिन बनवाये जा रहे 3000 मकान – मुख्यमंत्री

Share This
Tags

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सिवनी में राज्य-स्तरीय हितग्राही गृह-प्रवेश कार्यक्रम में बताया कि प्रदेश में आवासहीन गरीबों और जरूरतमंदों के लिये प्रधानमंत्री आवास योजना में प्रति दिन 3000 मकानों का निर्माण करवाया  जा रहा है। अभी तक 10 लाख से अधिक मकानों का निर्माण पूर्ण हो गया है। श्री चौहान के निर्देशन में श्योपुर, शहडोल, सीधी, धार और सिवनी जिलों के हितग्राहियों ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में अपने पक्के मकानों में गृह-प्रवेश किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभान्वित हितग्राहियों से आत्मीय बातचीत की।

श्री चौहान ने कहा कि मुझे प्रधानमंत्री आवास योजना के डेढ़ लाख पक्के मकानों में हितग्राहियों को प्रदेश स्तर पर गृह प्रवेश कराते हुए बेहद खुशी हो रही है। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ सन् 2022 तक प्रदेश के सभी गरीब परिवारों के लिये पक्के मकान का संकल्प पूरा किया जायेगा।

सिवनी मेडिकल कॉलेज का भूमि-पूजन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस मौके पर सिवनी में 300 करोड़ की लागत के मेडिकल कॉलेज भवन और 72 करोड़ की लागत के अन्य विकास कार्यों का भूमि-पूजन किया। मुख्यमंत्री ने बताया कि मेडिकल कॉलेज के साथ 750 बिस्तरीय अस्पताल का निर्माण भी होगा। कॉलेज से हर वर्ष 150 नये डॉक्टर प्रदेश को मिलेंगे। सिवनी कॉलेज प्रदेश का 11वाँ मेडिकल कॉलेज होगा। उन्होंने कहा कि पहले हर वर्ष 600 डॉक्टर प्रदेश को मिलते थे। अब इन कॉलेजों से हर साल 2600 डॉक्टर प्रदेश को मिलेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि सिवनी मेडिकल कॉलेज में असाध्य रोगों के इलाज के लिये भी सभी आवश्यक सुविधाएँ जुटाई जायेंगी। श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में डॉक्टरों की कमी नहीं होने दी जायेगी। गाँवों में भी डॉक्टरों की उपलब्धता सुनिश्चित की जायेगी।

मुख्यमंत्री ने संबल योजना और किसान तथा कृषि विकास के लिये क्रियान्वित योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि किसान फसल के खराब होने पर बिलकुल चिंता न करें। राज्य सरकार उनकी फसल के नुकसान का मूल्यांकन कर भरपाई करेगी। उन्होंने कहा कि फसल बीमा योजना में संबंधित संस्थान से चर्चा कर बीमा राशि के भुगतान में आने वाली दिक्कतों को दूर किया जायेगा।

 

Spread the love

About the Author

Leave a comment

You must be Logged in to post comment.