Published On: Fri, Oct 5th, 2018

प्रदेश में सिंचाई का रकबा 80 लाख हेक्टेयर करने का प्रयास : मुख्यमंत्री

Share This
Tags

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने टीकमगढ़ जिले के खरगापुर तहसील मुख्यालय पर बानसुजारा बाँध परियोजना का लोकार्पण किया। श्री चौहान ने खरगापुर    से ही दतिया, विदिशा, जबलपुर, श्योपुर और राजगढ़ जिले की सिंचाई परियोजनाओं का ई-भूमि-पूजन/ई-लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने बानसुजारा बाँध परियोजना के मॉडल का अवलोकन किया और उसकी कार्य-प्रणाली के बारे में जानकारी प्राप्त की।

श्री चौहान ने कहा कि पिछले 15 वर्षों में प्रदेश में सिंचाई के रकबे में लगभग 6 गुना वृद्धि करते हुए इसे 40 लाख हेक्टेयर तक पहुँचाया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का प्रयास है कि सिंचाई रकबे को 80 लाख हेक्टेयर तक बढ़ाया जाये। श्री चौहान ने कृषि विकास और किसान कल्याण की योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि वह दिन दूर नहीं, जब मध्यप्रदेश के किसान कृषि उत्पादन में पंजाब और हरियाणा से भी आगे निकल जायेंगे।

321 गाँव में सिंचाई के साथ पेयजल भी मिलेगा:मुख्यमंत्री ने बताया कि बानसुजारा बाँध परियोजना से टीकमगढ़ और छतरपुर जिले में कुल 321 गाँव में 75 हजार हेक्टेयर रकबे में सिंचाई के साथ-साथ पीने का पानी भी घर-घर उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि यह परियोजना छतरपुर जिले के ग्राम बान और टीकमगढ़ जिले के ग्राम सुजारा के बीच स्थित होने के कारण इसे बानसुजारा नाम दिया गया है। बाँध की कुल लम्बाई 2500 मीटर और जल-भराव क्षमता 316 मिलियन घन मीटर से भी अधिक है। लोकार्पण समारोह में केन्द्रीय महिला-बाल विकास तथा अल्पसंख्यक कार्य राज्य मंत्री डॉ. वीरेन्द्र कुमार, विधायक री के.के. श्रीवास्तव, श्रीमती अनीता सुनील नायक और अनिल जैन, जिला पंचायत अध्यक्ष पर्वतलाल अहिरवार, अन्य जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में किसान तथा ग्रामीण शामिल हुए।

About the Author

Leave a comment

You must be Logged in to post comment.