Published On: Fri, May 16th, 2014

बीजेपी 300 के पार, कांग्रेस ने कबूली हार

Share This
Tags

नई दिल्ली: लोकसभा की 543 सीटों के लिए जारी मतगणना में मिल रहे रुझानों में भारतीय जनता पार्टी को शुरू से बढ़त मिलती दिखाई दे रही थी, लेकिन अब उसके खुद के प्रत्याशी ही लोकसभा में बहुमत के लिए आवश्यक सीटों से ज़्यादा 273 पर आगे चल रहे हैं, और बीजेपी गठबंधन को कुल 326 सीटें मिलती दिखाई दे रही हैं। फिलहाल मिल चुके 542 रुझानों में से 326 पर बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टियों के प्रत्याशी आगे चल रहे हैं, जबकि कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों के उम्मीदवार 67 सीटों पर सिमटकर रह गए दिख रहे हैं। 153 संसदीय क्षेत्रों में अन्य प्रत्याशी बढ़त बनाए हुए हैं। इस बीच, कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने  स्वीकार किया, “मैं मानता हूं, कांग्रेस की तस्वीर धुंधली दिख रही है…”

अभी-अभी घोषित किए गए परिणाम के अनुसार वड़ोदरा सीट से बीजेपी के प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी नरेंद्र मोदी चुनाव जीत गए हैं। वैसे, इससे पहले मिले सभी पांचों परिणाम भी बीजेपी के ही पक्ष में गए थे, जिनमें वरुण गांधी तथा कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा शामिल हैं। उत्तर प्रदेश की बागपत सीट से राष्ट्रीय लोकदल के अजित सिंह बीजेपी के सत्यपाल सिंह से हारे हैं, और सुल्तानपुर सीट पर बीजेपी के वरुण गांधी विजेता घोषित कर दिए गए हैं। कर्नाटक की शिमोगा सीट पर बीएस येदियुरप्पा को विजेता घोषित किया गया है।

रुझानों के अनुसार, बीजेपी के प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी नरेंद्र मोदी वाराणसी तथा वड़ोदरा दोनों सीटों पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों से आगे चल रहे हैं, और बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी भी गांधीनगर सीट पर आगे हैं। मैनपुरी से समाजवादी पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह यादव आगे चल रहे हैं, जबकि भागलपुर से बीजेपी के शाहनवाज हुसैन बढ़त बनाए हुए हैं। चिकबलापुर में कांग्रेस के वीरप्पा मोइली आगे हैं, जबकि बिहार की सासाराम सीट पर कांग्रेस की प्रत्याशी तथा 15वीं लोकसभा की स्पीकर मीरा कुमार पीछे चल रही हैं। मथुरा सीट पर बीजेपी की हेमा मालिनी आगे चल रही हैं, जबकि फतेहपुर सीकरी में राष्ट्रीय लोकदल प्रत्याशी अमर सिंह पीछे चल रहे हैं।

गाजियाबाद से भी बीजेपी के वीके सिंह आगे चल रहे हैं, और गुड़गांव से बीजेपी के ही राव इंद्रजीत सिंह आगे हैं, जबकि रोहतक सीट पर कांग्रेस के दीपेंद्र हुड्डा आगे हैं। झांसी में बीजेपी की उमा भारती आगे चल रही हैं, जबकि गुना में कांग्रेस के ज्योतिरादित्य सिंधिया तथा छिंदवाड़ा में कांग्रेस के ही कमलनाथ आगे चल रहे हैं। सोलापुर से कांग्रेस के सुशील कुमार शिंदे आगे चल रहे हैं, जबकि बीड से बीजेपी के गोपीनाथ मुंडे आगे हैं। नई दिल्ली सीट से बीजेपी की मानाक्षी लेखी बढ़त बनाए हुए हैं, जबकि पंजाब की संगरूर सीट पर आम आदमी पार्टी के भगवंत मान अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से आगे चल रहे हैं।

कुल मिलाकर नौ चरणों में हुए लोकसभा चुनाव 2014 की मतगणना देशभर में एक साथ आठ बजे शुरू हुई थी, और शुरुआत से ही रुझानों में बीजेपी ने बढ़त बना ली है। चुनाव आयोग के आकलन के अनुसार, आखिरी परिणाम शाम चार बजे तक मिल जाने की संभावना है।

केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने कहा कि देशभर में 989 केंद्रों पर मतगणना शाम चार बजे तक पूरी हो जाने की संभावना है। वैसे, कहा जा रहा है कि दोपहर तक 16वीं लोकसभा में अहम भूमिका निभाने वाले दलों के बारे में तस्वीर साफ हो सकती है।

About the Author

Leave a comment

You must be Logged in to post comment.