Published On: Sun, Feb 25th, 2018

भारत की रोमांचक जीत, टी20 सीरीज पर 2-1 से कब्जा

Share This
Tags

भारत ने शनिवार को तीसरे और निर्णायक टी20 मैच में दक्षिण अफ्रीका पर 7 रनों से रोमांचक जीत दर्ज की। भारत ने 7 विकेट पर 172 रन बनाए। जवाब में दक्षिण अफ्रीका कप्तान जेपी डुमिनी के 55 और डेब्यू मैच खेल रहे क्रिस्टियन जोंकर के 49 रनों के बावजूद 6 विकेट पर 165 रन ही बना पाया। इस तरह भारत ने तीन मैचों की सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमाया। सुरेश रैना मैन ऑफ द मैच और भुवनेश्वर कुमार मैन ऑफ द सीरीज चुने गए।  भारत ने इस दौरे पर दक्षिण अफ्रीका से 2-1 से बाजी मारी। इन दोनों टीमों के बीच तीन फॉर्मेट में सीरीज हुई, जिनमें से मेजबान टीम ने टेस्ट सीरीज 2-1 से जीती, जबकि भारत ने वनडे सीरीज 5-1 से और टी20 सीरीज 2-1 से अपने नाम की।

द. अफ्रीका की शुरुआत भुवी ने बिगाड़ी जब उन्होंने रेजा हैंड्रिक्स (7) को धवन के हाथों झिलवाया। डेविड मिलर 24 रन बनाकर रैना के शिकार बने। क्लासेन जब 3 रनों पर थे तब अक्षर पटेल की गेंद पर शार्दुल ठाकुर ने लांग ऑन पर उनका आसान कैच छोड़ा। दक्षिण अफ्रीका की उम्मीदें अब डुमिनी और हेनरिक क्लासेन पर टिक गई थी, लेकिन क्लासेन मात्र 7 रन बनाकर हार्दिक पांड्‍या की गेंद पर मिडऑफ पर भुवी को कैच थमा बैठे। द. अफ्रीका 13वें ओवर में 74 रनों पर तीसरा विकेट गंवाकर मुश्किल में आ गया।

शार्दुल ठाकुर ने भारत को महत्वपूर्ण सफलता दिलाई, जब उन्होंने फिफ्टी बना चुके विपक्षी कप्तान डुमिनी को आउट किया। डुमिनी 41 गेंदों में 2 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 55 रन बनाकर रोहित को कैच दे बैठे। बुमराह ने क्रिस मॉरिस (4) को बोल्ड किया। द. अफ्रीका को अंतिम तीन ओवरों में जीत के लिए 53 रन बनाने थे, ऐसे में पहला मैच खेल रहे जोंकर ने जबर्दस्त पारी खेलकर मैच को रोमांचक बना दिया। वे 24 गेंदों में 5 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 49 रन बनाकर मैच की अंतिम गेंद पर भुवी के शिकार बने। बेहारदीन 15 रनों पर नाबाद रहे। भुवी ने 24 रनों पर 2 विकेट लिए।

दक्षिण अफ्रीका ने शनिवार को भारत के खिलाफ तीसरे और निर्णायक टी20 मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। भारत को पहला झटका डाला ने दिया जब उन्होंने कप्तान रोहित शर्मा को एलबीडब्ल्यू किया। रोहित 11 रन बनाकर आउट हुए। रैना जब 31 रनों पर थे तब मॉरिस की गेंद पर शॉर्ट थर्डमैन पर तबरेज शम्सी ने उनका आसान कैच छोड़ा। रैना ने ‍तेजी से रन जुटाए। उन्होंने शिखर के साथ दूसरे विकेट के लिए 65 रन जोड़े। वे शम्सी की गेंद पर लांग ऑन पर बेहारदीन को कैच थमा बैठे। उन्होंने 27 गेंदों में 5 चौकों और 1 छक्के की मदद से 43 रन बनाए। पिछले मैच में फिफ्टी बनाने वाले मनीष पांडे मात्र 13 रन बनाकर जूनियर डाला की गेंद पर मिलर को कैच थमा बैठे।

अब धवन से बड़ी पारी की उम्मीद थी, लेकिन वे 47 रन बनाकर रन आउट हुए। उन्होंने शम्सी की गेंद को डीप मिडविकेट की तरफ खेला और दूसरा रन लेने दौड़े, लेकिन डाला के डायरेक्ट थ्रो पर उन्हें पैवेलियन लौटना पड़ा। मॉरिस ने अंतिम ओवर में हार्दिक पांड्‍या को 21 और दिनेश कार्तिक को 13 के स्कोर पर चलता किया। भुवी 3 और अक्षर पटेल 1 रन बनाकर नाबाद रहे।

About the Author

Leave a comment

You must be Logged in to post comment.

वीडियो