Published On: Thu, Jul 13th, 2017

राष्ट्रपति चुनाव : नरोत्तम मिश्रा वोट डाल सकेंगे या नहीं, हाई कोर्ट में फैसला सुरक्षित

Share This
Tags

unnamed mसुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में चुनाव आयोग द्वारा अयोग्य घोषित किए गए मंत्री नरोत्तम मिश्रा की याचिका दिल्ली हाईकोर्ट को स्थानांतरित कर दी थी। इस समबंध में अब खबर आ रही है कि  मंत्री नरोत्तम मिश्रा संबंधित याचिका पर हाई कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा है।  दरअसल, मिश्रा राष्ट्रपति चुनाव में वोट देने की अनुमति चाहते हैं। भाजपा नेता ने 17 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति के चुनाव में वोट देने की अनुमति के लिए दायर याचिका पर मध्यप्रदेश हाईकोर्ट से जल्द सुनवाई की मांग की थी। लेकिन हाईकोर्ट ने इससे इनकार कर दिया था, जिसके बाद उन्होंने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।

क्या है मामला 

निवार्चन आयोग ने मिश्रा को 2008 के विधानसभा चुनावों में मीडिया में लेखों और संपादकीय से संबंधित चुनावी खर्च के बारे में गलत जानकारी देने का दोषी ठहराया है। आयोग ने 23 जून को दिए फैसले में उन्हें तीन साल के लिए अयोग्य घोषित कर दिया था। इसके साथ ही आयोग ने पेड न्यूज के बारे में कुछ कठोर शब्दों का इस्तेमाल किया था।

भारती हैं शिकायतकर्ता 
कांग्रेस नेता राजेंद्र भारती ने 2009 में मिश्रा की शिकायत चुनाव आयोग से की थी। उन्होंने मिश्रा पर चुनाव खर्च की गलत जानकारी देने का आरोप लगाया था। यह मामला आयोग में चलता रहा। इस बीच, 2013 के चुनाव में भी मिश्रा को जीत मिली।

About the Author

Leave a comment

You must be Logged in to post comment.