Published On: Wed, Jun 13th, 2018

59 यात्रियों का पहला दल कैलास मानसरोवर रवाना

Share This
Tags

प्रसिद्ध कैलास मानसरोवर यात्रा का मंगलवार को शुभारंभ हो गया। 59 सदस्यीय यात्रियों का प्रथम दल दिल्ली से काठगोदाम पहुंचा। यहां कुमाऊं मंडल विकास निगम के पर्यटक आवास गृह में निगम के अधिकारियों ने फूलमाला पहनाकर यात्रियों का भव्य स्वागत किया।प्रथम दल में दसवीं बार यात्रा पर जा रहे नोएडा उत्तर प्रदेश निवासी इंदर मोहन (69) सबसे उम्रदराज यात्री हैं। पहली बार यात्रा पर जाने वाली महाराष्ट्र निवासी रिद्धि श्रीकृष्णा अध्यारू (18) की उम्र सबसे कम है।कुमाऊं मंडल विकास निगम (केएमवीएन) पर्यटक आवास गृह में यात्रियों को परंपरागत कुमाऊंनी व्यंजन परोसे गए। छलिया नृतकों ने ढोल की थाप पर लोकगीत सुनाए। स्वागत के बाद यात्रियों को भोजन कराया गया।

दल में 42 पुरुष व 17 महिला यात्री शामिल हैं। जिनमें सर्वाधिक 14 यात्री दिल्ली और 11 उत्तर प्रदेश से हैं। जबकि चंडीगढ़, तेलंगाना, कर्नाटक से एक-एक, गुजरात, केरल, उत्तराखंड से दो-दो, महाराष्ट्र से पांच, हरियाणा के चार, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ से तीन-तीन व राजस्थान से सात यात्री हैं। मंगलवार को अल्मोड़ा में रात्रि विश्राम के बाद दल बुधवार को बस से 220 किलोमीटर की यात्रा कर धारचूला पहुंचेगा। इसके बाद आधार शिविर से वाया तवाघाट, मांगती होते हुए बूंदी जाएगा।

यात्रा संचालक केएमवीएन के प्रबंध निदेशक धीराज गर्ब्याल ने बताया कि यात्रा के दौरान अगर धारचूला से बूंदी के बीच मौसम खराब होने से मार्ग बंद होता है तो पिथौरागढ़ से यात्रियों को एयर लिफ्ट कर बूंदी पहुंचाया जाएगा।उन्होंने बताया कि प्रथम दल के साथ 60 पोनी-पोर्टल होंगे। इस बार आपात स्थिति से निपटने के लिए पोनी-पोर्टल को भी प्रशिक्षित किया गया है।

About the Author

Leave a comment

You must be Logged in to post comment.

वीडियो