Published On: Tue, Oct 15th, 2019

नानक साहब से जुड़े पाँच आस्था स्थल तीर्थ-दर्शन योजना से जुड़ेंगे


भोपाल। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि गुरुनानक जी के 550वें प्रकाश पर्व पर नानक साहब से जुड़े देशभर के पाँच आस्था स्थलों को मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना में जोड़ा जाएगा। ये स्थल नांदेड़, महाराष्ट्र में स्थित तख्त सचखंड हुजुर साहिब, पंजाब के आंनदपुर में स्थित केशगढ़ साहिब, पंजाब के भठिंडा में स्थित दमदमा साहिब, हिमाचल प्रदेश के सिरमौर में स्थित पौंटा साहिब और मणिकर्ण साहिब हैं। मुख्यमंत्री आज मंत्रालय में अध्यात्म विभाग की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में जनसंपर्क एवं अध्यात्म विभाग मंत्री श्री पी.सी. शर्मा उपस्थित थे। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरुनानक जी 550वें प्रकाश पर्व पूरे मध्यप्रदेश में धूम-धाम से मनाया जाए, इसके लिए सभी आवश्यक तैयारियाँ की जाए। उन्होंने कहा कि यह पर्व पूरे के आकर्षण का केन्द्र बने यह हमारा प्रयास होना चाहिए।
मुख्यमंत्री कमल नाथ ने कहा है कि प्रदेश में विभिन्न धर्मों के सभी आस्था स्थलों को सुनियोजित रूप से पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाए, इसमें धन की कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के महाकाल सहित जितने भी सिद्ध स्थल है वहाँ साउण्ड एंड लाइट शो की भी व्यवस्था हो। आने वाले श्रृद्धालुओं को इस स्थल के ऐतिहासिक महत्व से अवगत करवाया जाए।
बैठक में तय किया गया कि मंदिरों से जुड़े जो भी एक्ट है उनमें आज की जरूरतों के हिसाब से आवश्यक संशोधन किए जाए। मंदिरों के पुजारियों और उनके परिवार के लिए कल्याणकारी योजनाएँ भी चलायी जाएँगी। जिसमें बीमा उनके बच्चों की शिक्षा तथा अन्य सुविधाएँ शामिल रहेंगी।
राम वन पथ गमन विकास परियोजना की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने प्रगति, जानकारी माँगी। महाकाल विकास योजना की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने निर्देशित किया कि इसकी एक अलग बैठक में समीक्षा की जाएगी जिसमें अब तक हुई प्रगति के बारे में जानकारी ली जाएगी। मुख्यमंत्री ने खंडवा स्थित दादाजी दरबार के विकास के संबंध में अब तक की गई कार्रवाही की भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि यह स्थल देश के करोड़ों लोगों की आस्था का केन्द्र है। इसके विकास में आने वाले श्रृद्धालुओं का विशेष ध्यान रखा जाए।

Spread the love

About the Author

Leave a comment

You must be Logged in to post comment.

Contact Us

  • Khabar Dhamaka
  • https://www.khabardhamaka.com
  • Madhya Pradesh Office –
  • Junior MIG-B-81 Rajeev Nagar, Bhopal M.P
  • Chattisgarh Office –
  • Editor – Manish Pathak
  • Office Contact No.- 9039938883
  • Email – khabardhamaka2@gmail.com